Fri. Jul 19th, 2024

    web hosting हमारी website पर blog, image, files को Internet पे रखने के लिए या हमारा डाटा रखने के लिए space देता है वो चाहे किसी प्रकार का हो उस data को store करने वाले server पर जो space मिलती है  ताकि कोई भी हमारी website खोले तो वो डाटा उसके पास servers से ही चला जाये उसे web hosting कहते है.

    web hosting servers

    Dedicated Hosting

    dedicated server वो होता है जिस मैं आप किसी company से संपर्क करते है और वो आपको एक physical server बना के देता है. जो आप configuration चाहते है उस हिसाब से बनता है और कोई resourse का इस्तेमाल नहीं करेगा उसे dedicated server कहते है .

    Create Your WordPress Website Click Now

    VPS Hosting

    virtual private server सिंगल server होता है एक मशीन है उसमें 5 virtual machine बना दी जाती है किसी मैं space कम रखी जाती है किसी मैं जयादा रखी जाती है पर लिंक एक ही server से किया होता है उस मैं पासवर्ड सेट करके और clients मैं बाँट दिए जाते है किसी को दो किसी को तीन उसे VPS कहते है अगर main server बंद हुआ तो आपका काम वही पर रुक सकता है और डाटा security का भी खतरा रहता है और डाटा क्रेश भी हो सकता है .

    Shared Hosting

    shared hosting वो होती है जिसे किसी server से shared किया जाता है वैसे VPS अगर उसी मैं से एक हम भी server दे दे तो उसे हम shared server कहेंगे. shared hosting मैं जयादा परेशानी होती है क्यूँ की अगर server down हुआ तो काम रुक जाता है और डाटा क्रेश होने का खतरा जयादा रहता है slow डाटा transfer भी हो सकता है .

    Cloud Hosting

    सबसे बढ़िया cloud hosting मानी जाती है पहले sharing server और dedicated server होते थे जिसकी वजह से कोई भी डाटा यह फाइल को आने जाने मैं समय लग जाता था या फिर कभी कभी उसकी capacity इतनी नहीं होती थी वो डाटा या फाइल को store या transfer कर सके. और site बहुत ही slow loading होती थी और वो Single server होते थे अगर वो Down किसी वजह से ख़राब हो जाये तो दिक्कत होने लग जाती थी  अगर आप Cloud hosting मैं उसे जुड़े जितने भी  servers होंगे  जो भी नजदीक का server होगा वहां से  आपका Data आपको transfer करेगा. क्यूँ की Cloud hosting मैं  servers networking के दवारा आपस मैं जुड़े होते है अगर एक server down हो जाये तो आपको  यह आपके client को कोई फर्क नहीं पड़ेगा और उन्हें पता भी नहीं चलता है की server कब डाउन हुआ client web डाटा दुसरे servers से transfer होता रहता है आप और client निरंतर काम कर सकते है जिसे भी आप cloud hosting लेते है वो आपकी वेबसाइट की security भी करता है.

    निचे दिए लिंक को भी पढ़े -:

    Digital Marketing Jobs के बारे मैं जानते है ?

    Website क्या है और कितने प्रकार के होते है

    Online Paise कमाने के तरीके

    DNS क्या है ?

    Domain Name क्या है ??

    WordPress.org और WordPress.com क्या है ?

    Translate »