Sat. May 18th, 2024

    wordpress एक CMS tool है जिसके दवारा 30% से भी ज्यादा वेबसाइट बनाई जाती है मैट मुलेनवेग ने इसे बनाया था और इसे मार्किट मैं 27 मई 2003 को लांचिंग किया गया था वेबसाइट बनाने के लिए जरुरी नहीं की आपको वेबसाइट डिजाईन करना आना चाहिए. अगर आपको वेबसाइट डिजाईन करनी आती है तो बहुत ही अच्छा है. यह एक ऐसा tool है जो मार्किट मैं फ्री मैं मिलता है जिसके दवारा आप अपने वेबसाइट बना सकते है. इस मैं कोई भी कोडिंग की ज़रूरत नहीं है इसके लिए आपको ज्यादा से ज्यादा 7 दिन का समय लगता है और आप इसे चलाना सीख जाते है.

    Create Your WordPress Website Click Now

    wordpress.org और wordpress.com मैं क्या फर्क है ?

    wordpress.org कम्युनिटी एडिशन है ये Open source है आप इसे download करके और अकाउंट बना कर इसे चला सकते है आप चाहे तो अपना Domain खरीद के hosting ले कर इसके साथ जोड़ सकते है अगर आप अपने नाम से domain लेना चाहते है तो आपको domain seller और hosting seller से खरीदनी पड़ती है अगर आप पैसे नहीं खर्चना चाहते तो आप wordpress.org से दोनों domain और hosting ले सकते है इसमें यह होगा की आपको अपने नाम का पूरा domain नहीं मिलेगा उसे पीछे wordpress.org लगा रहेगा example के लिए जैसे आपने अपनी वेबसाइट का easyway रखना अगर यह नाम से wordpress के पास नाम है तो वो आपको इस नाम के पीछे wordpress ( easyway.wordpress.org) लगा कर दे देगा.जो सभी के लिए फ्री है और इसे सेल्फ Hosted भी कहा जाता है क्यूंकि इस मैं सारा काम खुद करना पड़ता है. पर अगर आप domain खरीदते है तो आप अपने नाम की website ले कर जिनके पीछे com, in, net आदि लगा होता है वो वेबसाइट ले सकते है. फ्री wordpress मैं आपके ऐड आती रहती है जिन्हें हटाने के लिए आपको paid plan लेने पड़ते है और इस मैं वेबसाइट की security भी अपने आप ही करनी पड़ती है उसके लिए security plugin install करने पड़ते है.

    wordpress.com एक कोमेर्सिअल है और Cloud hosted है इसे कंपनी कंट्रोल करती है. इसमें फर्क यह है की इसमें बहुत सी चीजे company के control मैं होती है. आपकी वेबसाइट की security भी वर्डप्रेस की team दवारा की जाती है जो समय समय पर जाच करते रहते है क्यूँ की जब आप third party plugins install करते है वेबसाइट क्रेश होने का खतरा बना रहता है इस मैं फ्री wordpress मैं आपके ऐड आती रही है जिन्हें हटाने के लिए आपको paid plan लेने पड़ते है इसमें प्लान के अनुसार चलना पड़ता है इसमें कई प्लान होते है प्लान के हिसाब से क्या आप कर सकते है और क्या नहीं कर सकते है वो प्लान के अनुसार होता है .जितना कम पैसे दोगे उतनी ज्यादा restriction होती है. eCommerce site सबसे महंगा होता है.

    wordpress price

    wordpress मैं हमें template फ्री मिल जाते है plugin होते है जो वेबसाइट बनाने के लिए जरुरी है जिसे आप आसानी से अपने वेबसाइट को बढ़िया तरीके से डिजाईन कर सकते है लाखो से भी जायदा plugin होते है उनकी रेटिंग को देख कर पसंद करे

    निचे दिए लिंक को भी पढ़े -:

    cred application (क्रेड) Kya Hai Aur उपयोग कैसे करते है ?

    Digital Marketing Jobs के बारे मैं जानते है ?

    Website क्या है और कितने प्रकार के होते है

    Web Hosting क्या है ? आओ जानते है

    Online Paise कमाने के तरीके

    Domain Name क्या है ??

    Translate »