Thu. Apr 11th, 2024

    Website web पेजों का समूह होता है जिसे वेबसाइट कहाँ जाता है जो भी हम web page बना कर उसमें आप text video image audio जैस files रखते है  इन्टरनेट आपको ऐसे सुविधा देता है की आप किस भी फाइल या डाटा को save करके वेबसाइट के माध्यम से  transfer कहीं भी कर सकते है हम web pages बनाते है और सारे web pages मिल कर एक वेबसाइट बनाते है website को domain name से जाना जाता है इसे webserver पर publish करते है google chrome, Firefox यह internet explore के web browser द्वारा देखे जाते है वेबसाइट users के target goals होते है बिना users की जाने आप वेबसाइट नहीं बना सकते है वेबसाइट बनाने से पहले आपको खुद पता होना चाहिए की आप क्यूँ इस वेबसाइट को बना रहे है और क्या आप इस वेबसाइट पर ऐसा content डालेंगे जिसे देखने के लिए user बार बार आयेगा .

    वेबसाइट दो प्रकार के होते है पहला static website और  दूसरा dynamic website होता है आओ जानते है दोनों वेबसाइट के बारे मैं  की दोनों वेबसाइट मैं क्या फर्क होता है

    Static Website

    Static वेबसाइट ज्यादातर single page के होते है contents इसके बार बार बदले नहीं जाते है ये वेबसाइट सिर्फ जानकारी देते है वो जानकारी किसी भी प्रकार की भी हो सकती है जैसे जिस users को जानकारी चाहिए होगी वो उसी वेबसाइट पर जायेगा जहाँ पर उसके लायक जानकारी उपलब्ध हो .

    Dynamic Website

    Dynamic Website पर content कभी भी बदले जा सकते है यह फिर update किये जाते है उदाहरण के तौर पर E Commerce वेबसाइट है जिस मैं content बदलते रहते है आपके अपने हिसाब से जो आप search करते हो उसके हिसाब से आपके पास web page open होता है. यह वेबसाइट डाटा filled होती है जिस वजह से इसे Dynamic वेबसाइट कहाँ जाता है dynamic वेबसाइट मैं कई तरह की वेबसाइट आती है

    Create Your WordPress Website Click Now

    Personal Presentation Website  

    ये एक individual वेबसाइट होती है इस वेबसाइट मैं portfolio वाली वेबसाइट आती है इसका काम personal प्रमोशन करना होता है

    Corporate Website

    इस वेबसाइट मैं कम्पनी अपनी प्रेजेंट दिखाती है आपने बारे मैं जानकारी देती है ये एक service type की वेबसाइट होती है जिसमें ये चाहते है की वो इनकी वेबसाइट से service ख़रीदे जो भी company sell करती है corporate वेबसाइट का काम होता है आपनी service को देना और जयादा से जयादा client को पकड़ना होता है .

    Sharing Website

    इस वेबसाइट मैं फोटो share किये जाते है यह फिर content लिख कर डाले जाते है  विडियो आदि चीज़े अपलोड की जाती है

    Educational  Website

    इस वेबसाइट का काम education देने का होता है इनकी वेबसाइट पर आपको education के रिलेटेड कोर्स ही अपलोड मिलेगे. इनका काम अच्छी से अच्छी शिक्षा देना होता है

    Directory Website

    इस वेबसाइट के बारे मैं जानकारी और नंबर मिल जाते है जैसे Just Dial की वेबसाइट है यह वेबसाइट उसका उदहारण है .इनका काम होता है सारी जानकारी एक जगह पर ही देना .

    Crowd Funding Website

    यह वेबसाइट ट्रस्ट type या NGO type वेबसाइट होती है जो अपना video या अपने business के thoughts को share करके पैसे लगाने के लिए अपनी company की तरह आकर्षित करते है .

    Social Website

    इस वेबसाइट पर आप अपने thoughts,images,video लोगो के साथ share करते हो उदाहरण के तोर पर facebook twitter instagram जैसे वेबसाइट है

    News website

     इस वेबसाइट का काम जानकारी देना होता है या हर तरह की जानकारी देते है कब कहाँ पर क्या घटना हो रही है इस तरह की जानकारी देना होता है .

    Blog Website

    Blog वेबसाइट पर भी रागुलेर बेसिस पर  update होते है इसका काम होता है किसी एक particular Topic पर जानकारी देना होता है idea और thought share करना होता है.

    website making equipments
    Translate »