Thu. Apr 18th, 2024

    Computer आज के युग मैं जरुरत बन गई है आज के युग मैं शोपिंग से लेकर काउंटिंग तक हम सारे काम कंप्यूटर के माध्यम से ही करते है आज के युग मैं कंप्यूटर जरुरत बन गए है कहीं भी अगर आप जाओ इसकी Knowledge के बारे मैं पूछते है कंप्यूटर का जमाना तेजी से आगे बड गया है जो अब हर इन्सान के जरुरत बन गई है. छोटे से बाड़े काम भी आज कल कंप्यूटर पर होने लगे है. आज के समय मैं Computer तेजी से एक मुख्य यंत्र के रूप मैं उभरा है.  

    अविष्कार और जीवनी

    आज के समय मैं कंप्यूटर मुख्य आवश्यकता बन गई है Computer का अविष्कार बिर्टिश वैज्ञानिक चालर्स बैबेज ने की थी इसका अविष्कार 1822 मैं हुआ था. उन्होंने 1822 मैं डिफ़रेंस इंजन और 1842  एनालिटिकल इंजन बनाया था. कंप्यूटर गणित की कैलकुलेशन मैं बढ़िया था .यह एक कमरे के जितनी बड़ी मशीन थी चालर्स बैबेज के दवारा बनाये गए यंत्र कुछ हिस्सों मैं लन्दन साइंस म्यूजियम मैं प्रदर्शनी मैं रखे गए है चालर्स बैबेज ने सबसे पहले प्रोग्रामिंग कंप्यूटर के डिजाईन  तेयार किये थे इस लिए उन्हें कंप्यूटर जगत का पिता भी कहा जाता है चालर्स बैबेज निधन 18 अक्टूबर 1871 मैं लंदन मैं हुआ था.

    computer maker चालर्स बैबेज

    चालर्स बैबेज गणितज्ञ, दार्शनिक, आविष्कारक और यांत्रिक इंजीनियर थे, चालर्स बैबेज का जन्म 26 नवम्बर 1791 को लन्दन के शहर मेलबोर्न मैं हुआ था उनके पिता का नाम बिजामिन बैबेज जो की एक बैंक की शाखा मैं काम करते थे. चालर्स बैबेज को पढ़ाने के लिए घर पर ही टीचर आते थे. उनका दिमाग गणित मैं बहुत ही तेज था . 1811 मैं चालर्स बैबेज ने आगे की पढाई के लिए कम्ब्रेज विश्वविधयालय ट्रिनिटी कॉलेज मैं दाखिला लिया और अपनी पढाई को आगे बढाया.

    1814 मैं चालर्स बैबेज का विवाह जॉर्जियाना व्हिटमोर के साथ हुआ था उनके 8 बच्चे हुए जिस मैं से सिर्फ 3 बच्चे ही जीवित रह पाए थे. चालर्स बैबेज ने रॉयल सोसायटी का भी गठन किया था. 1816 मैं चालर्स बैबेज रॉयल सोसायटी का सदस्य भी चुनना गया. 1820 मैं चालर्स बैबेज ने एस्ट्रोनॉमिकल सोसायटी भी बनाये थी. 1822 मैं उन्होंने एक computer का भी अविष्कार किया.

    निचे दिए लिंक को भी पढ़े -:

    cred application (क्रेड) Kya Hai Aur उपयोग कैसे करते है ?

    Digital Marketing Jobs के बारे मैं जानते है ?

    Website क्या है और कितने प्रकार के होते है

    Online Paise कमाने के तरीके

    DNS क्या है ?

    Domain Name क्या है ??

    Translate »