Thu. May 16th, 2024

    Mussoorie उत्तराखण्ड मैं पड़ता है Mussoorie को पहाड़ो की रानी कहा जाता है. मसूरी बहुत ही सुंदर शहर है और देखने लायक है यहाँ की सुन्दरता को देखने के लिए मसूरी मैं जरुर आये और यहाँ पर प्राक्रतिक सुन्दरता का आनंद लीजिये यकीन मानिये बहुत ही सुंदर जगह है एक बार जरुर देखने आये. आओ जानते है मसूरी के बारे मैं विस्तार से की यहाँ पर कोन कोन सी जगह देखने लायक है .

    इतिहास

    मसूरी  जगह की खोज 1820 मैं हुई है जब ब्रिटिश फेडरिक यंग ने इस जगह को देखा यहाँ पर मसूर के बहुर ज्यादा होने के कारण इस जगह का नाम मसूरी पड़ गया. फिर 1822 मैं इस हिल स्टेशन ने धीरे धेरे यहाँ पर लोग बसने शुरू हुए 1825 तक यहाँ पर अंग्रेजो का निवास था.अंग्रेजो को मसूरी बहुत ही ज्यादा पसंद आता था क्यूँ की मसूरी बहुत उचाई पर स्तिथ है Mussoorie की समुन्दर से उचाई 2005 मीटर है. उचाई पर होने के कारण यहाँ बारो मास ठंडा रहता है.

    पुराने समय मैं अंग्रेजो ने भारतीय लोगों का माल रोड पर ना चलने का आदेश दिया था. गर्मियों की आग की तपती गर्मी से बचने के लिए अंग्रेज यहाँ पर रहना पसंद करते थे. अंग्रेज यहाँ पर भारतीयों का रहना पसन्द नहीं करते थे. मोती लाल नेहरु जी ने यह नियम तोड़े थे जिस वजह से आज़ादी के बाद भारतीय लोगो का आना जाना शुरू हुआ .

    देहरादून से Mussoorie केवल 33 किलोमीटर है आप यहाँ पर देहरादून बस से भी जा सकते है आप यहाँ  देहरादून से  टैक्सी  करके भी जा सकते है.और अगर आप के पास अपना वाहन है तो बहुत अच्छा है आप रस्ते की सुन्दरता को देखते हुए जा सकते है. यहाँ पर देखने के लिए बहुत ही सुंदर जगह है आओ जानते है यहाँ पर घुमने के लिए कौन कौन सी जगह है.

    The Kempty Fall | द केम्पटी फॉल

    केम्पटी फॉल Mussoorie से 15 किलोमीटर की दूरी पर है जो की ऊची पहाड़ियों से घिरा हुआ है यहाँ पर आप झरने के पानी को गिरते हुए देख सकते है यहाँ का मौसम देखने मैं बहुत ही अच्छा होता है यहाँ का झरना प्रकितिक सुन्दरता को दर्शाता है यहाँ पर लोगो के घुमने का मुख्य केद्र है लोग यहाँ पर घुमने और पिकनिक मनाने दूर दूर से आते है.

    George Everest House | जॉर्ज एवेरेस्ट हाउस

    जॉर्ज एवेरेस्ट हाउस यह मसूरी से 6 किलोमीटर की दूरी पर है यहाँ पर पुराने ज़माने के मकान है यह एक भुतिया जगह भी कहलाई जाती है यहाँ पर जॉर्ज एवेरेस्ट सर्वे ऑफ़ इंडिया रहे थे इनकी नाम पर इस शिखर का नाम भी दिया गया है .यहाँ पर जॉर्ज एवेरेस्ट का घर और लेबोटरी भी है इसे पार्क एस्टेट के नाम से भी जाना जाता है यहाँ से आपको दून वैली और हिमालय शिखर दिखाए देते है . यहाँ पर पास मैं ही क्लाउड एन्ड रिसोर्ट है जहाँ पर आप लगभग 50 रू का किराया जो लगता है उसे दे कर अंदर से घूम कर  आ सकते है यह बहुत ही शांत और सुंदर जगह है. यहाँ पर एको पॉइंट भी है.

    Mussoorie लाल टिबा

    Lal Tiba | लाल टिब्बा

    लाल टिबा भी बहुत ही सुंदर जगह है यह सबसे उची जगह है जिसकी उचाई 8000 फिट है .यहाँ से बद्रीनाथ और केदारनाथ दिखाए देता है यहाँ पर आप जापानी दूरदर्शी से आप सुन्दर पहाड़ो को देख सकते है. यहाँ से आपको बर्फ से ढकी वादियाँ भी दिखाए देती है .

    Gun Hill | गन हिल

    स्वतंत्रता से पुव 1947 मैं अंग्रेजो ने लोगों को रोकने के लिए Gun लगाये थी. यहाँ से कई बार गोलियां भी चलाई जाती थी. जिस की वजह से इसका नाम Gun Hill पड़ गया. यहाँ पर आप रोप के दवारा भी पहुच सकते है .रोप मैं आपको दूर दूर का दृश्य देखने मैं बहुत आनंद आयेगा रोप करते समय आप सुंदर सुंन्दर पहाड़ियों को भी यहाँ से देख सकते है जो देखने मैं बेहद सुंदर लगती है. लाल टिब्बा के बाद यह सबसे ऊचा पॉइंट है.

    Happy Velly | हैप्पी वेल्ली

    यहाँ पर 1959 मैं चीन से निर्काषित होने पर दलाई लामा यहाँ पर आये थे उन्होंने आपनी सरकार यहीं पर बनाई थी. आज भी यहाँ पर 4000 से भी जयादा तिब्बत के लोग रहते है जो की चीन को छोड़ कर यहाँ पर बस गए थे यहाँ पर बुद्ध मंदिर भी है इसे मिनी तिबत के रूप मैं भी जाना जाता है. यहाँ पर दलाई हिल भी है. जहाँ से बहुत ही सुंदर नज़ारा देखने को मिलता है आपको प्राकतिक सुन्दरता देखने को मिलती है. यहाँ से बहुत ही सुंदर बर्फ से ढकी हुए पहाड़ियां भी देखने को मिलती है. यहाँ पर सीडियां भी बनी हुई है जिससे आप उपर की और पहुच सकते है

    नाग टिबा हिल | Nag Tiba Hill

    पंतवाडी तक आप बस मैं आ सकते है टैक्सी का भी उपयोग कर सकते है.आप कैमल रोड से होते हुए नागा टिबा भी जा सकते है यहाँ पर लोग Trek करने आते है पंतवाडी से Trek शुरू होता है. Trek करते समय आपको बहुत ही सुंदर वादियों का नज़ारा देखने को मिलता है . यहाँ पर लोग दूर दूर से ग्रुप बना कर Trek करने आते है . यह Trek करने का भी अच्छा स्थान माना जाता है.

    The Mall Road Mussoorie | द माल रोड मसूरी

    माल रोड मसूरी का मुख्य केंद्र माना जाता है माल रोड को शौपिंग स्ट्रीट के नाम से भी जाना जाता है.यह अग्रेजो के दवारा बनाई गए थी इस रोड पर आपको बहुत सारी दुकाने देखने को मिलेगी और आप यहाँ का प्रसिद्ध सामान भी ले सकते है. यहाँ पर लोग सामान खरीदते है और माल रोड पर घूमते फिरते भी है. यहाँ की चीजे आपको आकर्षित करती है यहाँ पर लोग जब भी आते है और जाते वक़्त निशानी के तोर पर कुछ न कुछ खरीद कर ले जाते है. मसूरी मैं शौपिंग के लिए यह बहुत ही अच्छी जगह है. पर्यटक यहाँ पर आकर बहुत ही अच्छा महसूस करते है और यहाँ इस रोड पर घुमने और शौपिंग करने का आनंद लेते है .

    Artificial Lake | आर्टिफीसियल लेक

    यहाँ पर एक आर्टिफीसियल लेक भी है जो की पर्यटक के लिए बहुत ही प्रसिद मानी जाती है. यहाँ पर लोग बोटिंग भी करते है और उसका आनंद लेते है. यह एक छोटी सी लेक है. जो पर्यटक को लुभाने का काम करती है लोग इस लेक के सामने बैठ के अनादं लेते है .

    निचे दिए लिंक को भी पढ़े -:

    Panch Prayag उत्तराखण्ड देवभूमि यात्रा के बारे मे पढ़े !

    Ranikhet Uttarakhand की सुन्दरता

    Phulon Ki Ghati धरती पर स्वर्ग Valley Of Flowers Uttarakhand

    almora district की सुन्दरता देखे uttarakhand

    Kausani |Switzerland of Uttarakhand |कौसानी उत्तराखंड का

    Budha Temple Dehradoon | बौद्ध मंदिर

    Translate »