Sun. May 26th, 2024

    Auli Uttarakhand मैं बसा हुआ सुंदर जगह है यह औली बुग्याल भी कहलाता है  जो की बहुत ही सुंदर बड़े पहाड़ो से घिरा हुआ शहर है.औली बहुत ही सुंदर पर्यटक स्थल है. सर्दियों के महीने मैं यहाँ पर बहुत ही सुंदर और जयादा बर्फ देखने को मिलती है. यहाँ का वातावरण बहुत ही अच्छा रहता है. यहाँ की सुन्दरता देखने लायक है.यहाँ पर लोग पिकनिक मानाने और घुमने के लिए दूर दूर शहरों से आते है .

    रास्ता : देहरादून से औली की दुरी 294 किलोमीटर है हरिद्वार से 274 किलोमीटर है और ऋषिकेश से 258 किलोमीटर है जोशीमठ से औली 473 किलोमीटर है औली का निकतम एअरपोर्ट जोलीग्रांट देहरादून मैं है और निकटतम रेलवे स्टेशन हरिद्वार में है जोशीमठ से औली 8 किलोमीटर दूर है. आप यहाँ पर बस से भी आ सकते है

    Auli Uttarakhand

    Auli Uttarakhand के चमोली जिले मैं स्तिथ है .औली दुनिया भर मैं स्कीइंग के लिए मशुर है. यहाँ 7 किलोमीटर मैं फैला हुआ एक छोटा सा शहर है.यह समुन्दर तल से 2800 मीटर उचाई पर है यहाँ पर बर्फ से ढकी हुई सुंदर चोटियाँ बहुत अच्छे से दिखाई देती है. यहाँ पर अधिक मात्र मैं देवदा के वृछ पाए जाते है.औली प्राक्रतिक का बहुत ही सुंदर नज़ारा देखने को मिलता है .औली से नंदा देवी राष्ट्रीय पार्क 41 किलोमीटर है .औली नन्दादेवी के बिलकुल पास है

    यहाँ पर कपास जैसे मुलायम बर्फ देखने को मिलती है .यहाँ पर एक औली झील भी है जो की देखने मैं बहुत ही सुंदर लगती है. यहाँ पर स्कीइंग करना भी सिखाया जाता है. यहाँ पर जो स्कीइंग सिखाने का काम जनवरी से मार्च के महीने मैं होता है .यहाँ  पर आपको केबल कार भी देखने को मिलेगी जो की 4 किलोमीटर तक है. जोशीमठ से औली तक रोप की सुविधा दी गई है जिसका किराया समय के अनुसार बढाया या घटाया जाता है .

    स्कीइंग किराया एडल्ट500 रु
     बच्चो250 रु
    दस्तानो के लिए किराया 150 रु
    चस्मो के लिए किराया 100 रु
    जोशीमठ होटलकिराया 800 से 3000 रु
    जोशीमठ से औली रोपकिराया 750 रु
    जोशीमठ से औली टैक्सीकिराया 1000 से 2000 रू
    काम्पैनिग किराया 1500 से 4000 रू

    जोशीमठ से औली Trek लिए भी बहुत प्रसिद्ध है Trek करते समय आप रस्ते मैं जाते हुए आप कामेत, नन्दादेवी,मान पर्वत तथा दूनागिरी पर्वत देखने को मिल जाते है समुन्दर तल से 7160 मीटर उपर स्तिथ त्रिशूल पर्वत को औली से भी देखा जा सकता है . यहाँ का नाम भगवान शिव के त्रिशूल पर रखा गया है.

    औली मैं जो भी पर्यटक आते है वो भव्य बद्री मंदिर को भी देख सकते है जो की समुन्दर तल से जिसकी उचाई 2744 किलोमीटर है .गुर्सुग्भूग्यल यहाँ पर एक खुबसूरत जगह है जो गर्मियों मैं बहुत हरीभरी रहती है. गुर्सुग्भूग्यल के पास ही छात्र कुण्ड नमक एक छोटा सा एक जलाय्स है.नन्दादेवी के पीछे से सूर्य उदय देखना बहुत ही सुंदर नज़ारा होता है . जो की दिल को खुश कर देता है .Auli Uttarakhand मैं बहुत ज्यादा ठण्ड पड़ती है. एक बार आपको यहाँ देखने जरुर आना चाहिए और सुंदर वादियों का आनंद लेना चाहिए.

    निचे दिए लिंक को भी पढ़े -:

    chandrabadni mandir In Uttarakhand | चन्द्रबदनी माता मंदिर

    Panch Prayag उत्तराखण्ड देवभूमि यात्रा के बारे मे पढ़े !

    Ranikhet Uttarakhand की सुन्दरता

    Phulon Ki Ghati धरती पर स्वर्ग Valley Of Flowers Uttarakhand

    almora district की सुन्दरता देखे uttarakhand

    Kausani |Switzerland of Uttarakhand |कौसानी उत्तराखंड का

    Translate »