Wed. May 29th, 2024

    Nainital बहुत ही सुंदर जगह है नैनीताल से नजदीक का रेलवे स्टेशन काठगोदाम मैं है काठगोदाम से नैनीताल की दूरी 30 किलोमीटर की है काठगोदाम पहुचने के बाद आप बस और टैक्सी से भी नैनीताल पहुच सकते है.नैनीताल बस अड्डे से ही आपको सुंदर दृश्य देखने को मिल जायेगे. आओ आपको बताते है नैनीताल मैं देखने लायक कौन कौन सी जगह है .

    नैनी झील

    नैनी झील यह झील लोगो के आकर्षण का मुख्य केंद्र है .यह झील हरी भरी घाटियों से घिरी हुई है जहाँ से देखने मैं बहुत ही सुंदर लगता है यह झील आंख के आकार मैं बनी हुई है कहा जाता है इस झील का निर्माण उस जगह पर हुआ था जहाँ पर हिन्दू देवी सती की बाई आंख गिरी थी. नैनी झील को तीन संतों की झील या त्रिरुसी सरोवर के नाम से भी जाना जाता है यहाँ पर यात्री बोटिंग भी कर सकते है यह झील बहुत ही बड़ी है और देखने मैं बेहतरीन भी है. जिसका उतरी भाग मलिताल और दक्षिण भाग तलिताल के नाम से जाना जाता है.

     स्नोव्यू पॉइंट

    स्नोव्यू पॉइंट समुन्दर तल से 2300 मीटर की उचाई पर है जो की नैनीताल का एक लोकप्रिय जगह है जो की नैनीताल से 3 किलोमीटर की दुरी पर है यहाँ पर लोग टैक्सी लेकर भी पहुच सकते है यहाँ से आप हिमालय का दृश्य देख सकते है. यहाँ पर देखने का सब से अच्छा समय अक्टूबर से नवम्बर के महीने मैं रहता है इस समय सब से जयादा बर्फ पड़ती है और पूरा छेत्र बर्फ से डक जाती है .

    टिफिन टॉप

    टिफिन टॉप Nainital का एक बहुत ही खूबसूरत जगह है जिसे टोरोथी के नाम से भी जाना जाता है टोरोथी एक अंग्रेज पेंटर थी जो यहाँ पर बैठ कर पेंटिंग बनाया करती थी यह समुन्दर तल से तक़रीबन 7500 फीट की ऊंचाई पर स्तिथ है.यहाँ पर आप खड़े होकर हिमालय पर्वत भी देख सकते है. सुंदर गाँव और हरियाली भी देखने को मिल जाती है .यह जगह नैनीताल टाउन से 4 किलोमीटर की पर दूरी है.

    नैना पीक

    नैना पीक Nainital का सबसे ऊँचा शिखर है. जिसे चाइना पीक के नाम से भी जाना जाता है. नैना पीक से पूरे नैनीताल का देखने का नज़ारा बहुत ही आकर्षित होता है और सुन्दरता का एहसास करवाता है. नैना पीक नैनीताल से 6 किलोमीटर की दुरी पर है. मलिताल और स्नोव्यू से आप घोड़े से भी यात्रा कर सकते है घोड़े किराये पर मिलते है.

    मॉल रोड

    माल रोड पर बहुत ही सुंदर जगह है जहाँ पर बहुत दुकाने है जहाँ से आप खरीदारी कर सकते है यहाँ पर आपको रोज इस्तेमाल होने वाले सभी चीजे मिल जाएगी. यह रोड खरीदारी का मुख्य केंद्र माना जाता है.जहाँ से आप नैनीताल की प्रसिद्ध चीजे खरीद सकते है .अब इस रोड का नाम माल रोड से  बदल कर कोविद बलव पंथ रख दिया गया है.

    राज भवन

    Nainital मैं राज भवन भी है जिसे गवर्नर हाउस के नाम से भी जाना जाता है यह उत्तराखण्ड मैं बसा दूसरा राज भवन है पहला राज भवन देहरादून मैं है जो की उत्तराखंड की राजधानी मानी जाती है राज भवन उत्तराखण्ड के राजपाल का सरकारी निवास है जिस मैं 113 कमरे एक बगीचा एक स्विमिंग पूल और  एक गोल्फ लींग भी मौजूद है राजभवन घुमने के लिए पहले से परमिशन लेनी पड़ती है. यह बहुत ही सुंदर तरीके से बना हुआ राज भवन है जो देखने मैं बहुत ही अच्छा लगता है.

    Nainital Veiw

    भीमताल झील

    नैनीताल की यह भीमताल झील समुन्दर तल से 4500 फीट की उचाई पर स्तिथ बहुत ही प्राक्रतिक झील है इस झील का नाम पांच पांडव मैं से एक पांडव भीम के नाम से रखा गया था जो की नैनीताल से 22 किलोमीटर की दुरी पर स्तिथ है इस झील मैं आप बोटिंग कर सकते है यहाँ पर आप तरह तरह के पक्षी भी देखने को मिलते है इस झील के बीच मैं एक द्वीप मोजूद है जहाँ पर आप नौका यात्रा से पहुच कर वहां पर मौजूद मछली घर को देख सकते है.

    किल्बुरी बर्ड सैंक्चुअरी

    किल्बुरी बर्ड सैंक्चुअरी समुन्दर तल से 2500 मीटर की उचाई पर ये Nainital का एक लोग प्रिय जगह है जहाँ पर आपको 600 से भी ज्यादा अधिक पक्षी प्रजाति देखने को मिल जाती है यहाँ पर विभिन पक्षियों की जानकारी के लिए लोकल गाइड भी होते है जो आपको इनके बारे मैं अधिक से अधिक जानकारी देते है यहाँ पर घुमने का अप्रैल से जून तक का समय बहुत ही अच्छा समय माना जाता है

    केव गार्डन

    इस गार्डन को इको केव गार्डन के नाम से भी जाना जाता है यहाँ पर टाइगर गुफा पेंथर गुफा विभिन्न प्रकार की छोटी गुफा मौजूद है.यहाँ पर सभी गुफा प्राक्रतिक है यहाँ की देख रेख स्थानीय प्रशाशन के दवारा की जाती है यह गुफा देखने मैं बहुत ही अच्छी लगती है और घुमने मैं बहुत ही आनंद भी आता है क्यूँ की प्राकर्तिक चीजे बेहतर होती है

    GB पंथ चिड़ियाघर

    यह चिड़ियाघर नैनीताल बस अड्डे से 1 किलोमीटर की दुरी पर है .यहाँ बहुत ही अच्छी तरीके से बनाया गया चिड़ियाघर है जो की देखने मैं बढ़िया लगता है यह चिड़िया घर समुन्दर तल से तक़रीबन 2100 मीटर की उचाई पर है. यह पर्यटक का घुमने का मुख्य केंद्र माना जाता है. यह चिड़ियाघर हर सोमवार को बंद रहता है.यहाँ पर आपको पहाड़ी जानवरों सहित और भी जानवर देखने को मिल जाते है .

    निचे दिए लिंक को भी पढ़े -:

    Panch Prayag उत्तराखण्ड देवभूमि यात्रा के बारे मे पढ़े !

    Ranikhet Uttarakhand की सुन्दरता

    Phulon Ki Ghati धरती पर स्वर्ग Valley Of Flowers Uttarakhand

    almora district की सुन्दरता देखे uttarakhand

    Kausani |Switzerland of Uttarakhand |कौसानी उत्तराखंड का

    Mussoorie | Uttarakhand | मसूरी | उत्तराखंड

    Translate »