Fri. Feb 23rd, 2024

    जैस जैसे डिजिटल दुनिया मैं हम कदम रख रहे है वैसे वैसे ही fraud भी बढते जा रहे है यह फिर डिजिटल hack हो रहे है एक आदमी बड़ी मुश्किल से मेहनत करके पैसे जोड़ता है fraud लोग hacking करके या skimming करके आपके पैसे ATM Machine से कुछ ही समय मैं  निकाल लेते है fraud करने वाला नए नए technique अपनाते है आपका पैसा निकलने के लिए जिसे हम कुछ हद तक रोक सकते है आओ जानते है ये आपकी details hack कैसे करते है .

    आओ समझते है कैसे

    जब आप ATM Machine मैं पैसे निकालने जाते है वहां  machine पर कार्ड डालने वाली जगह पर एक Card Reader के उपर hackers अपना एक और Card reader लगा देते है. जो बिलकुल उसी के color का होता है और हमें पता भी नहीं चलता है की यह नकली है. और उस card reader मैं एक storage device लगा देते है जैसे की छोटा सा Memory card लगा देते है जिसमें आपकी जानकारी जमा होती रहती है जिसके दवारा आपका नया clone card बना सके. clone card बिलकुल आपके तरह चलने वाला कार्ड होता है जो आपके पास ATM है बिलकुल उसी की तरह से काम करता है. उसे हम clone card कहते है. clone card के बाद आती है आपके PIN की वो उनके पास जाता कैसे है आगे जानते है

    ATM Pin कैसे Hack होता है ?

    PIN डालने वाला Area जो होता है जहाँ पर आप अपने ATM card का PIN Code डालते है वहां पर PIN डालने वाले area के उपर वो एक पतली सी प्लेट लगा देते है जिसमें वो एक छोटा सा कैमरा लगा देते है और उसके साथ storage device भी लगा देते है जिसे आपके PIN Code की जानकारी उसमें data के रूप मैं इकठी होती रहती है. अगर उन्हें वहां पर लगाने की जगह नहीं मिलती तो वो ATM के कमरे मैं ऐसी जगह पर फिट करते है जहाँ से पूरा focus आपके PIN Code डालने वाले keypad पर रहती है जिसके दवारा वो आपका डाटा camera की मदद से store कर सके कुछ hackers या fraud करने वाला keypad के उपर एक dummy keypad लगा देते है. जिसके कारण जो भी आप pin code डालते हो तो वो memory card में डाटा को store कर लेता है.

    अब आओ जानते है इसे कैसे बचे

    जब भी आप ATM machine मैं जाते है तो सब से पहले तो आप कार्ड reader वाली जगह को हलके हाथ से खीचने की कोशिश करे अगर तो वो नकली होगी तो वो निकल कर आपके सामने आ जायेगी और अगर असली होगी तो आप उसको जितना भी खिचो वो नहीं निकलेगी जब भी आप ATM machine मैं जाते है तो इस exercise को हमेशा करे इस exercise से आप काफी हद तक बच सकते है जब वो आपका कार्ड clone नहीं कर पायेगे तो आप ATM fraud होने से बच सकते है क्यूँ की अपनी सावधानी रखनी चाहिए ताकि आपके मेहनत के पैसो को लुटने से बचाया जा सके.

    ATM machine hackers examples

    अब बारी आती है ATM PIN की जब भी आप ATM machine मैं जाते है तो pin डालते समय अपने हाथ के उपर अपना दूसरा हाथ रख दे ताकि अगर उस जगह पर कोई भी कैमरा लगा हो तो वो अपने keypad और आपकी fingers को फॉलो या फिर capture न कर सके दुसरे हाथ को इस ढंग से रखे की आपका pin capture न हो सके और  कोशिश करे जब भी ATM machine मैं जाये तो keypad वाली जगह को भी धयान से देखे की वो बराबर shape मैं है यह नहीं अगर आपको उस पर थोडा सा भी संदेह होता है तो उसे हल्का सा उपर उठा कर देखे अगर नकली होगा तो वो जरुर निकल जायेगा. कोशिश करे इस exercise को हमेशा करे इस से भी आप अपने आप को काफी हद तक अपनी मेहनत की कमाई को hackers से बचा सकते है. जब भी आप शौपिंग यहाँ फिर किसी भी जगह पर कार्ड को swap करते है तो अपना pin को छुपा कर डाले और उस machine को भी ठीक से चेक कर ले. कभी कभी हम सोचते है की pin देख लेगा तो क्या हो जायेगा ऐसा नहीं है क्या पता वो आपका कार्ड भी clone कर रहा हो. इन सब सावधानियों से आप अपना ATM fraud को होने से काफी हद तक बचा सकते है कभी कभी हमारी ही लापरवाही इन सब का कारण बन जाती है.

    जिस बैंक मैं आपका खता है उस मैं अपना मोबाइल नंबर को अपने खाते मैं जरुर Add करवाए. और SMS Alert Service जरुर ले ताकि जब भी आप अपने खाते से पैसे निकले तो आपको हर समय ATM transaction के massage आते रहे. fraud होने पर आप अपने बैंक को जरुर बताये ताकि उन्हें अपनी कमियां पता लग सके और वो उस मैं सूधार कर सके |

    Translate »